वोडाफोन, एयरटेल और Jio ने न्यूनतम मूल्य 35 रुपये, 30 रुपये और 20 रुपये प्रति जीबी डेटा प्रस्तावित किया है।


https://www.newsyoutube.com/

वोडाफोन, एयरटेल और Jio ने क्रमशः न्यूनतम डेटा मूल्य 35 रुपये, 30 रुपये और 20 रुपये प्रति जीबी प्रस्तावित किया है।
दूरसंचार कंपनियां चाहती हैं कि सरकार दूरसंचार सेवाओं और 4 जी डेटा के लिए न्यूनतम मूल्य निर्धारित करे।
अगर सरकार टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा की गई मांग को मान लेती है, तो कीमतें बढ़ जाएंगी।

सरकार दूरसंचार कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन, Jio और अन्य द्वारा किए गए एक प्रस्ताव को स्वीकार करती है |  
आपका फोन बिल काफी बढ़ सकता है। मोबाइल डेटा उपयोगकर्ताओं और कॉल करने वालों को झटका महसूस होने की संभावना है क्योंकि 4 जी डेटा की कीमतें 10 गुना तक बढ़ सकती हैं। 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार: 
भारत में मोबाइल ग्राहकों को 3.5 रुपये प्रति जीबी की कीमत के साथ 4 जी डेटा तक पहुंच मिलती है। अगर टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा मांगे गए फ्लोर प्राइस, जो कि न्यूनतम न्यूनतम दर है, तो मोबाइल डेटा की कीमतें मौजूदा कीमत से 5-10 गुना बढ़ सकती हैं।
वोडाफोन आइडिया, जो संघर्ष कर रही है, उस ने प्रस्ताव दिया है कि न्यूनतम डेटा मूल्य 35 रुपये प्रति जीबी तय किया जाना चाहिए, भारती एयरटेल ने कम डेटा उपयोगकर्ताओं के लिए 30 रुपये प्रति जीबी का न्यूनतम मूल्य प्रस्तावित किया है और रिलायंस जियो चाहता है कि डेटा आरएस की कीमत 20 रुपये प्रति जीबी हो। 

मोबाइल डेटा दरों और कॉल की कीमतों को ठीक करने के लिए टेलीकॉस्ट निर्णय के समर्थन में, अमिताभ कांत, Niti Aayog (SEO) सामने आए हैं। 
अब तक, टेलिस्कोप के पास मोबाइल डेटा और कॉल दरों के लिए मूल्य निर्धारित करने की स्वतंत्रता है। हालांकि, इन कंपनियों ने कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण ट्राई से हस्तक्षेप की मांग की है।हम दृढ़ता से इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के लिए महत्वपूर्ण फर्मों की बहुलता को बनाए रखने के लिए फर्श की कीमतें समय की आवश्यकता हैं। कांत ने अपने पत्र में 4 मार्च को ट्राई को लिखे पत्र में कहा कि सेक्टर पर भारी कर्ज का बोझ और कीमतों में हालिया गिरावट को देखते हुए अनिश्चित स्तर पर कीमतों में गिरावट को देखते हुए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं है |

यदि नियामक दूरसंचार ऑपरेटरों से प्रस्ताव स्वीकार करते हैं, तो डेटा की कीमत में दस गुना या उससे अधिक देखी जा सकती है। 
यह आपको कैसे प्रभावित करेगा? इसका उदाहरण लीजिए। अभी आप सबसे सस्ते डाटा प्लान का उपयोग कर रहे हैं 34 रुपये प्रति जीबी - of 4 दिनों की वैधता के साथ 511 रुपये की समग्र योजना कीमत। यह 4 जी स्पीड पर प्रतिदिन 2GB डेटा प्रदान करता है। 
टेल्कोस के फर्श की कीमत निर्धारित करने के बाद, वही योजना सैद्धांतिक रूप से - लागत 3,360 से 5,880 रुपये के बीच।  समाप्त हो सकती है |
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) कथित तौर पर उद्योग की मांग के बाद कॉल और डेटा सेवाओं के लिए न्यूनतम मूल्य निर्धारित करने के लिए इच्छुक पार्टियों से परामर्श कर रहा है।
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) हालांकि इस कदम के पक्ष में नहीं है। इसकी सहायता है कि मोबाइल सेवाओं के लिए एक फर्श की कीमत निर्धारित करना एक प्रतिगामी कदम है जिसका बाजार पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।CCI ने अपने बयान में कहा किसी भी परिपक्व क्षेत्राधिकार ने दूरसंचार जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मूल्य फर्श नहीं लगाए हैं। इस तरह के प्रतिगामी नियामक उपाय अक्षमता लाते हैं।

Comments