मुंबई के धारावी में COVID-19 का 24 घंटे से भी कम समय में दूसरा केस आया सामने

https://www.newsyoutube.com/
                     कोरोनावायरस: बुधवार को मुंबई के धारावी में अत्यधिक संक्रामक COVID -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई।

मुंबई: वित्तीय राजधानी में तेजी से फैलती चिंताओं को बढ़ाते हुए, 24 घंटे से भी कम समय में, एशिया के सबसे बड़े स्लम, मुंबई के धारावी से एक दूसरे कोरोनवायरस वायरस का मामला सामने आया है।
नागरिक कार्यकर्ता 52 वर्षीय व्यक्ति वर्ली में रहता है, लेकिन धारावी में तैनात है।कल, एक 56 वर्षीय व्यक्ति जिसने अत्यधिक संक्रामक वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, उसकी मृत्यु हो गई। उनका कोई यात्रा इतिहास नहीं था। वह पहली बार 23 मार्च को वायरस के लक्षणों के साथ अस्पताल गए थे। उनके घर को सील कर दिया गया था और घर के अन्य सात निवासियों को घर छोड़ दिया गया था।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि उसका संपर्क पता लगाया जा रहा है।
वह शख्स, जिसकी गारमेंट की दुकान थी, स्लम रिहैबिलिटेशन अथॉरिटी (SRA) स्कीम के तहत बनी एक बिल्डिंग में रहता था। इमारत में 300 फ्लैट हैं, जिन्हें अब सील कर दिया गया है। बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) ने कहा कि जब तक उच्च जोखिम वाले संपर्कों के परीक्षण नहीं किए जाते, तब तक किसी को भी इमारत छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक अधिकारी ने कहा कि नागरिक निकाय इमारत के निवासियों को भोजन और राशन मुहैया कराएगा।
मुंबई में पहचाने जाने वाले वायरस हॉटस्पॉट्स में से है, जिसमें 181 मामले और नौ मौतें हैं। 
महाराष्ट्र में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या 335 है; जीन में से 16 लोग मारे गए हैं।धारावी में झुग्गी में एक लाख से अधिक लोग रहते हैं, जिसमें गंदे गलियों और बड़े परिवारों के साथ भरी हुई झोपड़ियाँ हैं। 70 प्रतिशत से अधिक निवासी सामुदायिक शौचालयों का उपयोग करते हैं। स्लम में कुछ छोटे देशों की तुलना में अधिक लोग हैं। चमड़े के सामान, मिट्टी के बर्तन और वस्त्र उद्योग के लिए छोटे उद्योग और कार्यशालाएँ 613 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई हैं।मोटे तौर पर आबादी वाले क्षेत्र जैसे धारावी कोरोनोवायरस की जांच में महत्वपूर्ण सामाजिक विकृति को लागू करने के प्रयासों में एक बड़ी चुनौती है, जो व्यक्ति से व्यक्ति में आसानी से फैलता है। भारत में आज तक कोरोनोवायरस के 1,965 मामले हैं, जिनमें 50 मौतें भी शामिल हैं।

Comments